कला एवं विज्ञान

विज्ञान के प्रयोग – हवा स्थान घेरती है

यह प्रयोग तुम अपने किसी शिक्षक अथवा घर के बड़े के साथ मिलकर ही करना. इस प्रयोग के लिये तुम्हेे आवश्यकता होगी एक प्लेट, एक कांच के ग्लास, एक मोमबत्ती, कुछ रंगीन पानी और गर्म ग्लास को पकड़ने के लिये एक कपड़े की.

    

सबसे पहले एक प्लेट में एक मोमबत्ती खड़ी कर लो और फिर प्लेट में थोड़ा सा रंगीन पानी भर लो. अब मोमबत्ती को जला लो. इसके बाद एक कपड़े से पकड़कर कांच के ग्लास को उल्टा करके मोमबत्ती को इस प्रकार ढ़क दो कि ग्लास का खुला वाला भाग पानी में डूबा रहे. कुछ देर में मोमबत्ती बुझ जाती है और रंगीन पानी ग्लास में ऊपर चढ़ जाता है.

    

बताओ –

  1. मोमबत्ती कुछ समय बाद क्यों बुझ गई
  2. पानी ग्लास में क्यों चढ़ गया

तुम जानते हो कि जलने के लिये आक्सीजन गैस की आवश्यकता होती है और जलने पर आक्सीजन गैस कार्बन-डाई-आक्साइड में परिवर्तित हो जाती है जो जलने में सहायता नहीं करती. हवा में लगभग 20.95 प्रतिशत आक्सीजन होती है. क्योंकि ग्लास का खुला भाग पानी के नीचे है इसलिये उसमे ताजा हवा प्रवेश नहीं कर सकती. जब तक ग्ला‍स के अंदर की हवा में आक्सीजन बची रहती है, तब तक मोमबत्ती जलती है और जब ग्लास के अंदर की हवा से सारी आक्सीजन, काबर्न-डाई-आक्साइड में बदल जाती है, तो मोमबत्ती बुझ जाती है.

क्योंकि कार्बन-डाई-आक्साइड का आयतन आक्सीजन की तुलना में कम होता है इसलिये ग्लास के अंदर आंशिक वैक्यूम बन जाता है, जिसके कारण प्लेट से पानी ग्लास में चढ़ जाता है.

दीवाली पर सुंदर लैंप बनाएं

दीवाली पर घर को सजाने के लिये हम सुंदर-सुंदर लैंप बाज़ार से खरीदकर लाते हैं. आओं आज हम तुम्हेंह घर पर ही लैंप बनाना सिखाएं. इसके लिये तुम्हेंख आवश्यीकता होगी पानी की पुरानी प्लाेस्टिक की बोतलों, सफेद रंग के मोटे कागज़, सेलो टेप, एक कागज़ काटने के चाकू और एल.ई.डी. लाइट की.

सबसे पहले कागज़ पर फूल-पत्तियों के सुंदर डिज़ाइन बना लो. फिर कागज़ काटने के चाकू से इस डिज़ाइन को इस नीचे दिये गए चित्र के अनुसार काटकर, उसमें बने हुए फूलों और पत्तियों को थोड़ा सा उठा दो.

इसके बाद इस कागज़ को मोड़कर एक ट्यूब जैसा बना लो और उसे सेलो टेप से चिपका लो. पाली की प्ता स्टिक की एक बोतल को काटकर इस कागज़ के ट्यूब के अंदर रख दो. अब एल.ई.डी. लाइट को इस पानी की बोतल के अंदर रखकर जला दो. लैंप को अंधेरे स्थानन पर रखकर देखो – कितना सुंदर लगता है.

        

    

Visitor No. : 6719777
Site Developed and Hosted by Alok Shukla