संपादक- डॉ. रचना अजमेरा

सह-संपादक- डॉ. सुधीर श्रीवास्तव, डॉ. पी सी लाल यादव, बलदाऊ राम साहू, धारा यादव, गंगाधर साहू, नेम सिंह कौशिक

ई-पत्रिका, ले आउट, आवरण पृष्ठ-कुन्दन लाल साहू

अपनी बात

प्यारे बच्चों एवं शिक्षक साथियों,

सितंबर माह में विश्व साक्षरता दिवस है सिर्फ किताबें पढ़ लेना ही साक्षर होना नही है बल्कि अपने आस पास घटित होने वाली घटनाओं पर उचित व सही निर्णय कर पाना ही साक्षरता.

आप सब को पता है हमारे देश पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितम्बर को हुआ था.वे जीवन में आगे बढ़ने के लिए अनवरत पढ़ने व अच्छी बातें सीखते रहने पर बल देते थे. उनका कहना था कि व्यक्ति व समाज की उन्नति सिर्फ शिक्षा के माध्यम से ही सम्भव है. शिक्षक समाज में परिवर्तन लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.हमेशा उनके मन मे शिक्षकों के प्रति एक अलग आदर व सम्मान का भाव था यही कारण है कि उन्होंने अपने जन्म दिवस को शिक्षकों के सम्मान में समर्पित करते हुए शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया. तब से पाँच सितंबर के दिन शिक्षक दिवस के रूप में मानते आ रहे हैं इस दिन हम सब अपने गुरुजनों को जिन्होंने हमें इस मुकाम तक पहुँचाने में अपना योगदान दिए हैं याद कर नमन करते हैं.

बच्चों हम अपने गुरुजनों का सम्मान सिर्फ दिन विशषे में नही बल्कि उनके बताए गए बातों को अमल कर प्रति दिन नियमित पढ़ कर कुछ नया सिख कर भी कर सकते हैं.इस हेतु आस पास के साथियों को साथ लेकर पढ़ने व बढ़ने में सहयोग कर गुरु के सम्मान को बढ़ा सकते हैं.

अरे हां ! एक बात तो भूल ही गई थी आप नियमित किलोल पढ़ना व अपनी रचना भेजना न भूलें. आपकी रचनाओं का हमें हमेशा इंतिजार रहता है.

आपकी अपनी
डॉ. रचना अजमेरा

संस्‍थापक- डॉ. आलोक शुक्‍ला
मुद्रक कीरत पाल सलूजा तथा प्रकाशक श्यामा तिवारी द्वारा
- विंग्स टू फ्लाई सोसाइटी म. न. 580/1 गली न. 17बी, दुर्गा चौक, आदर्श नगर, मोवा, रायपुर, छ. ग. के पक्ष में.
सलूजा ग्राफिक्स 108-109, दुबे कॉलोनी, विधान सभा रोड़, मोवा जिला रायपुर, छत्तीसगढ़ से मुद्रित
तथा विंग्स टू फ्लाई सोसाइटी, म.न.580/1 गली. न. 17 बी, दुर्गा चौक, आदर्श नगर, मोवा, रायपुर से प्रकाशित, संपादक डॉ. रचना अजमेरा.

Visitor No. : 6794612
Site Developed and Hosted by Alok Shukla